तीन पत्ती हैक डाउनलोड

तीन पत्ती हैक डाउनलोड

time:2021-10-28 19:06:27 निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम Views:4591

क्रिकेट लेन लिटलटन माँ तीन पत्ती हैक डाउनलोड betway पंजीकरण,लियोवेगास फोरम,lovebet एक डाउनलोड,lovebet लीग 2,lovebet वैल्यूएशन,एक शतरंज की बिसात,बैकारेट सड़क पकड़ता है,बैकरेट रोबोट,bet365 y lovebet,नकद टाई,कैसीनो प्रश्नोत्तरी 40 उत्तर,शतरंज वाई थॉमस,क्रिकेट तथ्य हिंदी में,डीडी स्पोर्ट्स ऐप,यूरोपीय कप बाधाओं मकाऊ सेट,फुटबॉल एच स्थिति,गेमिंग अनुभव सोना,एचबी क्रिकेट ड्रा,ऋण निकासी का समय,जैकपॉट गेम्स.कॉम,लाइव बैकरेट सॉफ्टवेयर क्रैक,लाइव रूले लॉबी,लॉटरी परिणाम 4 बजे,मोबाइल सट्टेबाजी का तरीका,ऑनलाइन कैसीनो कानूनी,ऑनलाइन महजोंग जुआ,ऑनलाइन वीडियो कैसीनो,पोकर बाजी,पूल रम्मी उपयोगकर्ता,रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर,रमी मोबाइल विवो,एस'इंस्क्रिट सुर लवबेट,स्लॉट आप फोन द्वारा भुगतान कर सकते हैं,खेल यारी,तीन पत्ती जीत नकद,पोकर प्लेस,पोकर का युद्ध,विश्व कप स्कोर नवीनतम,आईपीएल की ताजा खबर 2021,कैसिनो,खेलो पर जुआ saat,जोकर नाच,फुटबॉल ग्राउंड,बेटा कैसे बनाते हैं,लूडो गेम लूडो गेम,स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, .निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए, उतना अच्‍छा होता है.
एक अध्ययन के अनुसार, 21 से 36 साल की आयु वर्ग के 52 फीसदी लोग अपनी बचत कैश में रखते हैं. इस तरह यह पैसा बढ़ता नहीं है. आकांक्षा इस बात को अच्‍छी तरह से समझती हैं कि अगर उन्‍हें वित्तीय स्वतंत्रता का लक्ष्‍य पाना है तो यह तरीका नहीं है. उन्‍होंने हाल ही में पर्सनल फाइनेंस की अपनी यात्रा शुरू की है. वह अपने लिए मजबूत भविष्य बनाना चाहती हैं. उनके रिटायरमेंट में अभी 40 साल है. हालांकि, अन्‍य कई युवाओं की तरह उन्‍हें भी शुरुआती प्रोत्साहन देने की जरूरत है. वह अपने इस सफर में आगे बढ़ें, इसके लिए जानते हैं कि वह और उनके जैसे तमाम युवा क्‍या-कुछ कर सकते हैं.

आकांक्षा जैसे नए निवेशकों को डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने पर जोर देना चाहिए. इसमें डिफेंसिव और ग्रोथ आधारित दोनों तरह के इंवेस्‍टमेंट होने चाहिए. उनके पोर्टफोलियो में ग्रोथ के लिए इक्विटी शेयर और म्यूचुअल फंड और डिफेंस के लिए बॉन्‍ड, डिपॉजिट और गोल्‍ड जरूर होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : मुझे महीने में 40,000 रुपये म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करना है, किन स्‍कीमों में लगाऊं?

निवेश की शुरुआत करने से पहले आकांक्षा के मन में सवाल उठ सकता है कि वह अपने पोर्टफोलियो को मैनेज कैसे करेंगी. उनके पास न तो मार्केट के बारे में अध्ययन करने का समय है, न ही चार्ट पैटर्न और कंपनियों के बिजनेस मॉडल समझने का. लिहाजा, शायद उन्‍हें कोई निर्णय लेने में दिक्‍कत हो. इसका समाधान है. उन्‍हें इंडेक्‍स में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए और बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में भूल जाना चाहिए.

निवेश की रणनीति पर फैसला उनके विवेक पर निर्भर करता है. निवेश से पहले उन्‍हें अपनी जोखिम लेने की क्षमता का पता लगा लेना चाहिए. व‍ह निवेश पर कैसे नजर रखेंगी, इसे भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

यह उन्‍हें फैसला लेने में मदद करेगा कि आकांक्षा एक्टिव मैनेजमेंट रूट का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं या उनका भरोसा बेंचमार्क इंडेक्‍स या ईटीएफ पर है. सक्रिय रूप से प्रबंधित की जाने वाली म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों के उलट ईटीएफ बाजार से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश नहीं करते हैं. बजाय इसके इन्‍हें मार्केट ट्रैक करने के लिए डिजाइन किया गया है. इन्‍हें आमतौर पर अपेक्षाकृत सुरक्षित और लागत प्रभावी माना जाता है. ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए आकांक्षा को सिर्फ डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.

आकांक्षा निवेश की शुरुआत जितनी जल्दी कर देंगी, उतना अच्‍छा होगा. उन्‍हें अपनी निवेश रणनीति के साथ बने रहना चाहिए. किसी भी हालत में भावनाओं को हावी नहीं होने देना चाहिए. बाजार की दैनिक उठापटक से उनका लक्ष्‍य प्रभावित नहीं होना चाहिए. कुल मिलाकर लब्बोलुआब यह है कि छोटी रकम से निवेश की शुरुआत करें. पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें. धैर्य रखें. स्मार्ट फैसले लें.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

निवेश की शुरुआतईटीएफएक्‍सचेंज ट्रेडेड फंडनिवेश की रणनीतिम्‍यूचुअल फंडनिवेश का फैसला

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read

साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और उसे दोबारा बैलेंस करें.भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.एनपीएस में निवेश किया है? जानिए एसेट एलोकेशन में कैसे करें बदलाव

एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी.ये 5 टिप्‍स करियर में आगे बढ़ने में करेंगी मदद

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.कितनी सेफ है आपकी जॉब? खतरों के इन 7 संकेतों के बारे में जान लें

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
टेक्सास होल्डम सेट

महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.

तीन पत्ती इमेज

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.

क्रिकेट और कबड्डी

बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी.

रूले ऑड्स चार्ट

भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.

लीवगैस जमा बोनस

बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी