lovebetम-पेसा

lovebetम-पेसा

time:2021-10-28 18:53:27 लंबी अवधि में जमा के लिए पोस्ट ऑफिस का रुख कर रहे हैं निवेशक Views:4591

सट्टेबाजी प्रश्नोत्तरी प्रश्न lovebetम-पेसा 188bet प्राकृतिक,casumo विकी,lovebet २ कारक प्रमाणीकरण कोड,lovebet फर्स्ट डिपॉजिट बोनस,lovebet रेसिंग टीवी,lovebetcancel आदेश 9 का अर्थ है,बैकारेट 24 सेमी पुलाव,बैकारेट बरतन,पोकर के जानवर,सट्टेबाजी चिड़ियाघर,कैसीनो अतिरिक्त,सीएच शतरंज संकेतन,क्रिकेट 20,क्रिकेट नियम किताब तमिल में,ईस्पोर्ट्स कीबोर्ड,फुटबॉल 10 जर्सी,फुटबॉल वॉकिंग फोरम,जीटीए 5 कैसीनो,21 बजे बैकारेट कैसे खेलें,एचएससी 2020 के लिए पांच में से सर्वश्रेष्ठ है,जंगल रम्मी क्वीन,लाइव कैसीनो कराओके,लॉटरी क्लब पंजीकरण,लूडो किंग APK,यूरोपीय सट्टेबाजों की अजीब विशेषताएं,ऑनलाइन गेम डाउनलोडर,ऑनलाइन असली कैसीनो,पारिमैच व्हाट्सएप नंबर,पोकर ताश खेलना,री स्पोर्ट्स बेटिंग,रम्मी 03.game.in,रम्मीकल्चर कैसे खेलें,स्लॉट मशीन जैपर,खेल इयरफ़ोन,एसएस लॉटरी परिणाम आज,थाई लॉटरी वीडियो,यूईएफए चैंपियंस लीग फुटबॉल सीरी एक बड़ा नाम,कौन सा फुटबॉल बेटिंग प्लेटफॉर्म अच्छा है,21 बजे online,ऑनलाइन पैसे बनाएं free fire,क्रिकेट ओलंपिक,गोवा राज्य,तीन पत्ती में जीतने का तरीका,बकरी थनैला रोग,बैकारेट किस तरह से दिखता है,स्टेटस इन हरयाणवी, .लंबी अवधि में जमा के लिए पोस्ट ऑफिस का रुख कर रहे हैं निवेशक

पोस्ट ऑफिस प्रोडक्ट बैंकों में जमा से 130-150 बेसिस अंक अधिक ब्याज दे रहे हैं. इनमें न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये से शुरू होता है और 100 रुपये के गुणक में इसे बढ़ाया जा सकता है.
बेहतर और सरल रिटर्न के लिए निवेशक साधारण प्रोडक्ट्स का रुख कर रहे हैं. उनकी दिलचस्पी डाकघर की बचत योजनाओं में बढ़ी है क्योंकि वे बेहतर रिटर्न प्रदान कर रही हैं. सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. बैंकों में जमा की तुलना में ये स्कीमें आकर्षक नजर आती हैं.

वित्तीय प्लानर्स का मानना है कि यह कुछ ही समय की बात है. जल्द की इन स्कीमों की ब्याज दरें भी कम होने वाली हैं क्योंकि अभी ब्याज दरें काफी निचले स्तरों पर हैं. रक्षात्मक निवेशकों को इस अवसर का फायदा उठाना चाहिए और अधिक ब्याज दरों पर 5-10 साल के लिए पैसा डाल देना चाहिए.

मुंबई के फाइनेंशियल डिस्‍ट्रीब्‍यूटर विनायक कुलकर्णी ने कहा, "ब्याज दरें नीचे की तरफ जा रही हैं और जल्द की इसका असर छोटी बचत योजनाओं पर भी नजर आएगा. जो निवेशक सरल प्रोडक्ट्स की तलाश कर रहे हैं, जो अधिक ब्याज दर दे रहे हों, इस मौके का फायदा उठा सकते हैं."

इसे भी पढ़ें: स्पुतनिक-वी के चलते इस फार्मा कंपनी के शेयरों ने लगाई 20% की छलांग

कई पोस्ट ऑफिस प्रोडक्ट बैंकों में जमा से 130-150 बेसिस अंक अधिक ब्याज दे रहे हैं. इन स्कीमों में न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये से शुरू होता है और 100 रुपये के गुणक में इसे बढ़ाया जा सकता है. इनके लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है. इसका रिटर्न सीमित रहता है.

एसबीआई में 5-10 साल की एफडी पर निवेशकों को 5.4 फीसदा का ब्याज मिलता है. पोस्ट ऑफिस में जमा पर निवेशकों को 6.7 फीसदी ब्याज मिलता है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) पर 6.8 फीसदी का ब्याज मिलता है, जबकि किसान विकास पत्र 6.9 फीसदी की दर से 124 महीनों में पैसा दोगुना कर देता है.

सेबी पंजीकृत निवेश सलाहकार जितेंद्र सोलंकी ने कहा, "कई पोस्ट ऑफिस प्रोडक्ट बैंक एफडी से अधिक ब्याज देते हैं. सरकारी की गारंटी होने के चलते क्वालिटी से कोई समझौता नहीं है. नियमित आय के लिए यह बढ़िया बचत विकल्प है." सोलंकी के अनुसार, इस तरह के प्रोडक्ट्स समझने में आसान होते हैं.

इसे भी पढ़ें: मैक्रोटेक डेवलपर्स का आईपीओ 7 अप्रैल को खुलेगा, जानिए इश्यू की हर जानकारी

वित्तीय प्लानर्स का मानना है कि डीएचएफएल व आईएलएएंडएस द्वारा डिफॉल्ट और फ्रैंकलिन द्वारा छह डेट म्यूचुअल फंड स्कीमों को बंद करने से कई नियमित आय के साधनों में निवेश करने वाले निवेशकों को झटका लगा है. अब वे सरल प्रोडक्ट्स की तलाश कर रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस के प्रोडक्ट ऐसे निवेशकों के लिए मुफीद हैं, जो लिक्विडिटी नहीं चाहते और पांच साल तक के लिए पैसा लगाने के लिए तैयार हैं. निवेशकों को अपने टैक्स ब्रैकेट के आधार पर ही पैसा डालना चाहिए.




हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

पोस्ट ऑफिस डिपोजिटबैंक एफडीएसबीआईनेशनल सेविंग सर्टिफिकेटकिसान विकास पत्रशेयर बाजारभारतीय डाकघरभारतीय स्टेट बैंक

ETPrime stories of the day

Partying the Nolo way: New-age brands are offering choices beyond Pepsi and Coca-Cola
FMCG

Partying the Nolo way: New-age brands are offering choices beyond Pepsi and Coca-Cola

10 mins read
As airlines inch back to normalcy, vacant middle seats are a cause of worry
Recent hit

As airlines inch back to normalcy, vacant middle seats are a cause of worry

11 mins read
Skill or chance? The USD7 billion question that can make or break India’s online gaming industry.
Policy and regulations

Skill or chance? The USD7 billion question that can make or break India’s online gaming industry.

12 mins read

ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और उसे दोबारा बैलेंस करें.क्‍या आपको फंड ऑफ फंड्स में निवेश करना चाहिए?

डेट म्‍यूचुअल फंडों की कई कैटेगरी हैं. मनी मार्केट म्‍यूचुअल फंड उनमें से एक है. ये स्‍कीमें उन लोगों के लिए मुफीद होती हैं जो अपने निवेश के साथ बहुत कम जोखिम लेना चाहते हैं. चूंकि ये स्‍कीमें छोटी अवधि के इंस्‍ट्रूमेंट में पैसा लगाती हैं. इसलिए इन पर अर्थव्‍यवस्‍था में ब्‍याज दर में होने वाले बदलाव का ज्‍यादा असर नहीं पड़ता है. मनी मार्केट इंस्‍ट्रूमेंट के साथ कम जोखिम होने के कारण भी इनमें निवेश अपेक्षाकृत सुरक्षित होता है. आइए, यहां इनके बारे में कुछ जरूरी बातों को जानते हैं.पिछले 10 साल में ओएनजीसी अपने उत्पादन में कोई बड़ी बढ़ोतरी करने में नाकामयाब रही है.मुझे रिटायरमेंट के लिए 19 साल में ₹1.24 करोड़ जुटाने हैं, कैसे प्लानिंग करूं?

चूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.साल में कम से कम एक निवेश की समीक्षा जरूर करें और दोबारा संतुलन बनाएं. अपने लिए पर्याप्‍त लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदें.मुझे रिटायरमेंट के लिए 21 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाना है, कैसे प्‍लान बनाऊं?

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
कैसीनो नियाग्रा

विशेषज्ञों का कहना है कि औद्योगिक कमोडिटीज में निवेश से सोने के मुकाबले बढ़िया रिटर्न मिल सकता है

बेटिंग आईडी हैकिंग

चूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.

खुश किसान जोगो

एनपीएस अकाउंट खोलते वक्त सब्सक्राइबर्स को विकल्प दिया जाता है. वे चाहें तो विभिन्न एसेट क्लास में खुद पैसा लगाएं. या फिर ऑटो च्‍वाइस ऑप्शन चुनें.

लॉटरी पा

बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी.

बैकरेट फॉर्मूला फोरम

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी