lovebetर्स जी

Publishing time:2021-10-28 18:39:25

बैकरेट रोड पेपर फॉर्म lovebetर्स जी 10cric ऑनलाइन कैसीनो,casumo इंज़ाहलुंग्सबोनस,लियोवेगास क्यू२ 2020 रिपोर्ट,lovebet बस रूट,lovebet नया ग्राहक,lovebet योर ऑड्स,baccarat जैसी बड़ी साइटों के लिए वैकल्पिक URL,मकान मालिक से लड़ने वाला बैकारेट,बैकरेट टर्नटेबल गेम,मेरे पास सट्टेबाजी की नौकरियां,कैसीनो ऐप डाउनलोड एंड्रॉइड,कैसीनो यू hrvatskoj,क्लासिक रम्मी प्लस नया संस्करण,क्रिकेट जर्सी ऑनलाइन,ई लवबेट,यूरोपीय फुटबॉल वेबकास्ट,फुटबॉल नेट क्लाइंट,जेनेसिस कैसिनो नो डिपॉजिट बोनस 2021,एक फुटबॉल मैच में आम तौर पर कितना समय लगता है?,आईपीएल कब होगा,जैकपॉट तमिल अर्थ,लाइव लाठी उद्धरण,लाइव एक्सफ़िनिटी कैसीनो,लॉटरी एक्सट्रीम,एनबीए बास्केटबॉल चीनी संस्करण,ऑनलाइन कैसीनो यूटन पंजीकरण,ऑनलाइन पोकर इंडियाना,पैरिमैच फ्री स्पिन,पोकर हाथ अर्थ,आर/स्पोर्ट्सबेटिंग,नियम का मसौदा 5,रमी वेरिएंट डाउनलोड,सिक्के में स्लॉट मशीन,खेल 4 यू,स्पोर्ट्सबुक घंटे लास वेगास,टेक्सास होल्डम कार्टेन गेबेन,दुनिया में शीर्ष 50 गेमिंग,क्या है बैकारेट खेलने का राज,एक्सकोड 12 बीटा 7,इलेक्ट्रॉनिक खेल रेट क्या है,क्या बैकारेट झूठ है?,गोवा की राजधानी,डिटेल india.com,फुटबॉल वेब गेम्स,बेटा रबर बॉय,लॉटरी टिकट का,हरियाणा चेस .ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ शेयर बाजार में लिस्‍ट और ट्रेड होने वाले फंड हैं.
  1. ईटीएफ क्‍या है?
    एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ शेयर बाजार में लिस्‍ट और ट्रेड होने वाले फंड हैं. न्यू फंड ऑफर यानी एनएफओ की अवधि के दौरान फंड हाउस से खरीदने के लिए ये उपलब्‍ध होते हैं. एनएफओ के बाद फंड की यूनिटें शेयर बाजार पर लिस्‍ट होती हैं. फिर इन्‍हें वहां से खरीदा और बेचा जा सकता है.
  2. ईटीएफ के कितने प्रकार होते हैं?
    इंडेक्‍स फंडों की तरह ईटीएफ अमूमन किसी खास मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. इनका प्रदर्शन उस इंडेक्‍स जैसा होता है. यह इंडेक्स निफ्टी ईटीएफ जैसा शेयर मार्केट इंडेक्‍स हो सकता है या गोल्‍ड ईटीएफ जैसा कमोडिटी इंडेक्स या बॉन्‍ड ईटीएफ के तौर पर बॉन्‍ड मार्केट. एसेट मैनेजमेंट कंपनी ईटीएफ लॉन्‍च करती हैं. इन्‍हें किसी अन्‍य म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम की तरह ही पेश किया जाता है.
  3. ईटीएफ में निवेश के लिए क्‍या शर्त है?
    ईटीएफ में निवेश के लिए डीमैट के साथ ट्रेडिंग अकाउंट का होना जरूरी है. कोई व्यक्ति 3-इन-1 अकाउंट खोलने का भी विकल्प चुन सकता है. इसमें बैंक अकाउंट के साथ डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की सुविधा मिलती है. इस तरह आप ज्यादा कुशलता के साथ एक ही जगह अपने निवेश को मैनेज कर पाते हैं. इस अकाउंट को खोलने के लिए एक फॉर्म भरना पड़ता है. साथ ही केवाईसी दस्तावेज भी जमा करने पड़ते हैं.
  4. ईटीएफ में निवेश का क्‍या तरीका है?
    कारोबारी घंटों के दौरान ईटीएफ की मनचाही यूनिटें खरीदकर निवेश किया जा सकता है. निवेशक अपने ब्रोकर को निवेश का इंस्‍ट्रक्‍शन दे सकते हैं या ब्रोकर की ओर से उपलब्‍ध कराए जाने वाले ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल कर निवेश कर सकते हैं.
  5. ईटीएफ कैसे काम करते हैं?
    जिस तरह दूध के दाम बढ़ जाने से पनीर और घी महंगे हो जाते हैं. ठीक वैसे ही ईटीएफ में भी इंडेक्स के चढ़ने-उतरने का असर होता है. यानी ईटीएफ का रिटर्न और रिस्क बीएसई सेंसेक्स जैसे इंडेक्स या सोने जैसे एसेट में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है.
  6. ईटीएफ का रिटर्न कैसा होता है?
    ईटीएफ के पोर्टफोलियो में तमाम तरह की प्रतिभूतियां होती हैं. इनका रिटर्न इंडेक्स जैसा होता है.
  7. ईटीएफ में कैसे होती है खरीद-बिक्री?
    ईटीएफ की पेशकश पहले एनएफओ के रूप में होती है. फिर ये शेयर बाजार में लिस्ट होते हैं. एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है. इसके जरिये कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है. ट्रेडिंग पोर्टल या स्टॉक ब्रोकर के जरिये शेयर बाजार पर ईटीएफ की खरीद-फरोख्त होती है.
8. कीमतों का कैसे पता लगता है?
ईटीएफ के मूल्य वास्तविक समय में पता चल जाते हैं. यानी लेनदेन के समय ही इनके दामों का भी पता लग जाता है. जबकि म्यूचुअल फंडों के एनएवी के साथ यह नहीं होता है. एनएवी का कैलकुलेशन दिन के अंत में होता है.

किन बातों का रखें ध्‍यान?
- ईटीएफ पैसिव तरीके से मैनेज किए जाने वाले फंड हैं. लिहाजा, इनमें फंड मैनेजमेंट फीस एक्टिव मैनेज्‍ड म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम की तुलना में कम होती है.

- दिन में खरीदे गए ईटीएफ के मूल्‍य और दिन के समाप्‍त होने पर ईटीएफ की एनएवी में अंतर हो सकता है. इसका कैलकुलेशन ईटीएफ में शामिल प्रतिभूतियों के बंद भाव के आधार पर होता है.

इस पेज की सामग्री सेंटर फॉर इंवेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) के सौजन्य से. गिरिजा गादरे, आरती भार्गव और लब्धि मेहता का योगदान.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

ईटीएफएनएवीयूनिटएक्‍सचेंज ट्रेडेड फंडइंडेक्‍सएनएफओ

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read
ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

पिछले 10 साल में ओएनजीसी अपने उत्पादन में कोई बड़ी बढ़ोतरी करने में नाकामयाब रही है.फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी छह योजनाओं को अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से 15,776 करोड़ रुपये मिले हैं.फास्‍टैग नहीं लिया है? परेशान न हों, कुछ ही मिनट में गाड़ी में लग जाएगा

इंडेक्‍स फंडों की तरह ईटीएफ अमूमन किसी खास मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. इनका प्रदर्शन उस इंडेक्‍स जैसा होता है.हाल में इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए मारुति सुजुकी इंडिया, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया, इसुजु, बीएमडब्ल्यू इंडिया, ऑडी इंडिया और हीरो मोटो कार्प जैसी वाहन कंपनियां पहले ही जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.मारुति की कारें होंगी महंगी, अप्रैल से बढ़ जाएंगे दाम

कंपनी ने बताया है कि कच्चे माल की कीमत बढ़ने से लागत में इजाफा हुआ है. उसकी भरपाई के लिए दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है.योनो सुपर सेविंग डेज का पहला चरण फरवरी में संपन्‍न हुआ था. इस दौरान भी ग्राहकों को छूट पर 4 दिन के लिए खरीदारी का मौका मिला था. यह 4 फरवरी से 7 फरवरी तक चला था.निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


स्पीड एयरशिप
बैकरेट टू-वे कोड वाशिंग शुल्क
स्टेटस तेलुगू
ऑनलाइन ज़ुनलॉन्ग इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट
रील स्लॉट क्यूटी
एक्स-पोकर आमंत्रण कोड
बोर्ड गेम कैसे बनाएं
कैसीनो जुग
क्रिकेट प्रश्नोत्तरी
बैकरेट बैंकर ऑड्स
तीन पत्ती धनी
ऑनलाइन पैसे बनाएं hari
fun88 जर्सी
लूडो निंजा गेम
betway सत्यापन प्रक्रिया
पोकर 1v1
टेक्सास होल्डम लाइव
विश्व कप फुटबॉल लाइव
भारत में सट्टेबाजी की वेबसाइटें
रमी पैसे कमाने वाला ऐप
शतरंज एक खेल
लूडो अर्निंग ऐप 2020
3 रील स्लॉट एपीके डाउनलोड
एक बैकारेट परिवर्तन आदेश क्या है
188bet समाचार
नियम तोड़ने वाला
lovebet मुख्यालय लीड्स