स्टेटस डाउनलोड करें

Publishing time:2021-10-28 19:11:00

रम्मी बेस्ट स्टेटस डाउनलोड करें 188bet जापान,casumo टिलिन सल्केमिनेन,lovebet १०० जमा बोनस,lovebet फुटबॉल,lovebet उच्चारण,lovebet-99,बीए लॉटरी,बैकारेट इंटरनेशनल पीटीई लिमिटेड,बैकरेट का नंबर 1 केबल,बेटिंग वेबसाइट बिल्डर,कैसीनो जमा,चेरोकी एनसी . में कैसीनो,क्रैमर का नियम,क्रिकेट प्रश्नोत्तरी हिंदी में,ई-स्पोर्ट्स ग्रुप ने ओमेगा को लाड़ प्यार किया,मछली पकड़ने की भीड़ वीडियो,फुटबॉल युक्तियाँ आज,ग्लोबल गेमिंग कंपनी,बोर्ड गेम कैसे बनाएं,आईपीएल जिंक की कीमत,जंगल रम्मी कस्टमर केयर,लाइव कैसीनो होटल रिचमंड,लॉटरी बाजार परिणाम,लूडो हैक मोड,ओ क्रिकेट डाउनलोड,ऑनलाइन खेल baccarat,दोस्तों के साथ ऑनलाइन पोकर मुफ्त,पैरिमैच टिप्स और ट्रिक्स,पोकर ऑनलाइन डाउनलोड APK,जंगल rummy.com की समीक्षाएं,अपने दिमाग पर राज करो,रम्मीकल्चर डाउनलोडिंग ऐप,स्लॉट मशीन वीडियो 2021,स्पोर्ट्स चैनल लाइव,स्पोर्ट्सबुक विलियम हिल,टेक्सास होल्डम एक्सबॉक्स 360,यूईएफए चैंपियंस लीग फुटबॉल बुंडेसलीगा,कौन सा बेटिंग प्लेटफॉर्म बेहतर है,ора 0 लवबेट,ऑनलाइन नकद खेल,क्रिकेट आज का,गोवा बीच वीडियो,तीन पत्ती न्यू,बकरी अनुसंधान केंद्र राजस्थान,बैकारेट pdf,सौभाग्य, .सैलरी के इन कंपोनेंट को समझ लें तो टैक्‍स बचत में होगी आसानी

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

सैलरी के इन कंपोनेंट को समझ लें तो टैक्‍स बचत में होगी आसानी

सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में कई कंपोनेंट होते हैं. इनके बारे में समझ लेना अच्‍छा है. इनका इस्‍तेमाल टैक्‍स का बोझ घटाने में किया जा सकता है.
नई दिल्‍ली : सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में कई कंपोनेंट होते हैं. इनके बारे में समझ लेना अच्‍छा है. इनका इस्‍तेमाल टैक्‍स का बोझ घटाने में किया जा सकता है. आइए, यहां उनमें से कुछ के बारे में जानते हैं.

हाउस रेंट अलाउंस
यह कॉस्‍ट टू कंपनी यानी सीटीसी का सबसे सामान्‍य कंपोनेंट है. किराये के मकान में रहने वाले लोग एचआरए पर एग्‍जेम्‍पशन क्‍लेम कर सकते हैं. फिर बाकी का हिस्‍सा टैक्‍सेबल रह जाता है.

आपके सीटीसी में अगर एचआरए नहीं है तो रेंट के पेमेंट के लिए डिडक्‍शन ग्रॉस टैक्‍सेबल इनकम में उपलब्‍ध होता है. यह कई सीमाओं के अधीन है. आप अगर अपने घर में रहते हैं तो एचआरए कंपोनेंट पूरी तरह टैक्‍स के दायरे में आता है.

इसे भी पढ़ें : क्‍या शेयर बेचने के एक हफ्ते के अंदर उन्‍हें फिर खरीदने पर टैक्‍स लगेगा?

वर्क फ्रॉम होम एक्‍सपेंस
अगर आप फुलटाइम घर से काम कर रहे हैं और आपकी कंपनी टेलीफोन, इंटरनेट, प्रिंटिंग और स्‍टेशनरी जैसे कुछ खर्चों को रीइंबर्स कर रही है तो आपको इन खर्चों पर टैक्‍स देने की जरूरत नहीं है. कॉरपोरेट पॉलिसी के अनुसार, आपको इन रीइंबर्समेंट क्‍लेम करने के लिए कंपनी को जरूरी बिल देने होंगे.

लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी)
एलटीसी एग्‍जेम्‍पशन चार साल के ब्‍लॉक में दो बार देश में यात्रा करने पर उपलब्‍ध है. नया ब्‍लॉक 1 जनवरी, 2018 को शुरू हुआ था. बंदिशें लागू हैं. उदाहरण के लिए अगर आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हैं तो यह इकनॉमी क्‍लास के किराये तक सीमित है. यह सबसे छोटे रूट पर लागू होता है. होटल और स्‍थानीय किराये के खर्च पर कोई छूट उपलब्‍ध नहीं है.

लीव इनकैशमेंट
अगर आप उपलब्‍ध अवकाश नहीं ले पाए हैं तो उन्‍हें भुना लेने का विकल्‍प है. आपकी कंपनी सिर्फ रिटायरमेंट या रेजिग्‍नेशन पर इसकी अनुमति दे सकती है. अधिकतम 3 लाख रुपये का लीव इनकैशमेंट लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : ईपीएफ के ब्याज पर टैक्‍स के दायरे से बाहर रहेगा पीपीएफ

लीव कैश वाउचर स्‍कीम
सरकार ने एलटीसी/एलटीए कैश वाउचर स्‍कीम शुरू की है. इसमें कर्मचारियों को एलटीसी/एलटीए के बदले कुछ खास तरह की खरीदारी पर छूट क्‍लेम करने की सहूलियत दी गई है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कोरोना की महामारी के कारण कर्मचारी यात्रा करने में असमर्थ हैं. केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का एलान किया था. इस घोषणा के मुताबिक केंद्र सरकार के कोई भी कर्मचारी 31 मार्च 2021 तक 12 फीसदी और उससे ज्यादा जीएसटी वाले सर्विस या गुड्स को खरीद कर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

कर्मचारी भविष्‍य निधि (ईपीएफ)
पांच साल या इसके बाद तक लगातार सर्विस करने पर पीएफ से निकासी टैक्‍स फ्री है. हालांकि, नौकरी खत्‍म होने के बाद पीएफ अकाउंट बैलेंस में जमा रकम पर ब्‍याज टैक्‍स के दायरे में आता है. अगर 1 अप्रैल 2021 को या इसके बाद कर्मचारी का कॉन्ट्रिब्‍यूशन पीएफ में किसी साल में 2.5 लाख रुपये से ज्‍यादा होगा तो अतिरिक्‍त रकम के ब्‍याज पर टैक्‍स लगेगा.

ग्रेच्‍युटी
पांच साल लगातार नौकरी करने पर कोई कर्मचारी पेमेंट ऑफ ग्रेच्‍युटी एक्‍ट के तहत ग्रेच्‍युटी पाने का हकदार हो जाता है. इस पर 20 लाख रुपये तक छूट मिलती है.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सैलरी के कंपोनेंटवर्क फ्रॉम होमटैक्‍स बचतसैलरी स्‍ट्रक्‍चरकैश वाउचर स्‍कीमएलटीसी

ETPrime stories of the day

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis
Logistics

As Christmas nears, China’s biggest shipper says there’s no end in sight for supply-chain crisis

4 mins read
China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.
R&D

China’s hypersonic missile test may be targeted at the US and the West. But India should be worried.

9 mins read
As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles
Insurance

As drones take off under fresh rules, insuring their flight still has a host of teething troubles

11 mins read
सैलरी के इन कंपोनेंट को समझ लें तो टैक्‍स बचत में होगी आसानी

कोरोना की महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई है. कई लोगों की सैलरी घट गई है. कइयों के रोजगार ठप हो गए हैं. नौकरियों के मौकों में बड़ी कमी आई है. नई जॉब के विकल्‍प बेहद सीमित हैं. ऐसे में यह समय अपने कम्‍फर्ट जोन से निकलकर घर में कमाई के रास्‍ते खोजने का है. इसकी शुरुआत आप खुद से यह पूछ कर सकते हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं? कैसे कर सकते हैं? कहां कर सकते हैं? कितना कमा सकते हैं? हम आपको घर बैठे कमाई के कुछ विकल्प बता रहे हैं.नौकरी जॉबस्पीक्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल बदलाव की लहर में सूचना प्रौद्योगिकी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र लगातार इससे बचा हुआ है.टीसीएस ने छह महीनों में दूसरी बढ़ाई सैलरी, जानिए क्या है वजह?

अगर आप फुलटाइम घर से काम कर रहे हैं और आपकी कंपनी टेलीफोन, इंटरनेट, प्रिंटिंग और स्‍टेशनरी जैसे कुछ खर्चों को रीइंबर्स कर रही है तो आपको इन खर्चों पर टैक्‍स देने की जरूरत नहीं है.रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के 'हायरिंग आउटलुक सर्वे' के अनुसार, नियोक्ता नए साल को लेकर आशावान लग रहे हैं.Air India News: सरकारी बाबुओं ने उधारी पर लिए प्लेन के टिकट, आंकड़े जानकर चौंक जाएंगे आप

नयी दिल्ली 27 अक्टूबर (भाषा) निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने बुधवार को बताया कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ 73 प्रतिशत बढ़कर 1,146.73 करोड़ रुपये रहा। इससे पिछले वित्त वर्ष इसी तिमाही के दौरान बैंक का शुद्ध लाभ 663.08 करोड़ रुपये था। इंडसइंड बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि तीस सितंबर, 2021 को समाप्त तिमाही में उसकी आय बढ़कर 9,488.06 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के दौरान 8,731.52 करोड़ रुपये थी। इस अवधि के दौरान बैंक की ब्याज से आय भी बढ़करदेश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.फ्रेशर्स के लिए मौका, कंपनियां बड़े पैमाने पर कर रही हैं भर्ती

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


रॉयल कैनिन कुत्ते का खाना
एयू स्लॉट कैसीनो लॉगिन
188bet फुटबॉल
फिल्म की लॉटरी
रम्मीकल्चर केवाईसी अपडेट
बैकरेट सदस्य अतिरिक्त
तीव्र चिकित्सा विज्ञान के लिए पांच एमसीक्यू का सर्वश्रेष्ठ
पारिमैच बाधा
रम्मी जैकपॉट
मछली पकड़ने की भीड़ क्रीक जून झील
रश ओमान फिशिंग इंस्टाग्राम
जेनेसिस कैसिनो नो डिपॉजिट बोनस 2019
साइगॉन फाइव पॉइंट्स
casumo उच्चतम आरटीपी
क्रिकेट Book.com
lovebet एक्स फैक्टर ऑड्स
बोन्स यूक्स
लॉटरी शिकागो
लाइव लाठी netent
खेल के जूते ऑनलाइन
पोकर कार्टेन
लियोवेगास आईओएस ऐप
भारत में betway लीगल
टी स्पोर्ट्स चैनल
कैसीनो मुक्त
बरसात भी आकर चली गई डीजे सॉन्ग
lovebet 8000