ना क्रिकेट

ना क्रिकेट

time:2021-10-17 17:31:00 सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब Views:4591

पारिमैच आधिकारिक ऐप ना क्रिकेट 10cric ऐप अपडेट,क्रिकेट में 1.5 से कम का मतलब,लियोवेगास इंडिया लॉगिन,lovebet एपीके 2021 डाउनलोड,lovebet लॉगिन x,lovebet डब्ल्यू पोल्से,एक के क्यू रम्मी . में,बैकारेट क्रैकिंग विधि वीडियो,Baccarat को यह देखना चाहिए कि सड़क के किस पैटर्न में जीतने की दर अधिक है,सट्टेबाजी कैलकुलेटर,कैसीनो 32,कैसीनो रोयाले आईएमडीबी,chs फुटबॉल शेड्यूल,क्रिकेट जीके अंग्रेजी मेंईश,डीएच फ़ुटबॉल फ़्रांस,यूरोपीय कप शेड्यूल वीडियो,फ़ुटबॉल इंस्टेंट ऑड्स,उत्पत्ति कैसीनो ऐप,एचडी फुटबॉल टीवी,आईपीएल ऐप,जैकपॉट क्या है,लाइव लाठी डीलर मुझे सुन सकते हैं,लाइव रूले पेपैल,लॉटरी द पिक,मल्टीप्ला ए 6 लवबेट,ऑनलाइन कैसीनो ऑफ़र,ऑनलाइन पोकर ऐप असली पैसा,पी पोकर चेहरा,पोकर दा प्रा जोगर डे 2,शायद सबसे अच्छा बेटिंग फोरम,रॉयल रॉबिन्स,रम्मी ऑक्टो,स्लॉट मशीन एपर्चर,स्लॉट यूट्यूब 2021,स्पोर्ट्सबुक एपीआई,टेक्सास होल्डम चार्ट,मदरबोर्ड पर स्लॉट,रूसी रूले के बारे में अब मजेदार बातें क्या हैं?,विश्व जुआ कंपनी,इलेक्ट्रॉनिक खेल card,कैसीनो के खेल hotline,गुप्त साहसिक,जोकर यो काजल,फुटबॉल डॉग,बेटा झील किनारे,लॉटरी उत्पाद,स्पोर्ट्स ट्रेनिंग .सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था.
सुकन्‍या समृद्धि योजना सरकार की डिपॉजिट स्‍कीम है. यह बेटियों के लिए शुरू की गई है. सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था. बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी. इस स्‍कीम में कौन निवेश कर सकता है, इसके लिए अकाउंट कैसे खोलें, कितना पैसा जमा किया जा सकता है, यहां हमने इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए हैं.

  1. सुकन्‍या समृद्धि योजना में कौन निवेश कर सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं. बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है. याद रखें कि एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाने की इजाजत है. माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं. परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है. हालांकि, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है.
  2. खाते में कम से कम और ज्‍यादा से ज्‍यादा कितना डिपॉजिट किया जा सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता कम से कम 250 रुपये के साथ खुलवाया जा सकता है. एक बार खाता खुल जाने के बाद हर वित्‍त वर्ष में न्‍यूनतम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. वित्‍त वर्ष में दौरान अगर कोई मिनिमम अमाउंट नहीं डाल पाता है तो अकाउंट को डिफॉल्‍ट के तौर पर देखा जाता है. एक वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.
  3. सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए किन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है?
    खाता खुलवाने के लिए माता-पिता को बेटी के जन्‍म प्रमाणपत्र के साथ भरा हुआ फॉर्म-1 जमा करना पड़ता है. फॉर्म में खाता खुलवा रहे माता-पिता के पैन और आधार का ब्‍योरा मांगा जाता है.
  4. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट में कितने समय तक डिपॉजिट किया जा सकता है?
    अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने तक डिपॉजिट किया जा सकता है.
  5. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कब मैच्‍योर होता है?
    खाता खुलने की तारीख से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.
  6. सुकन्‍या समृद्ध‍ि अकाउंट पर ब्‍याज की दर क्‍या है?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट पर सरकार हर तीन महीने पर ब्‍याज दर बदलती है. छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दर के साथ इसमें बदलाव होता है. जनवरी-मार्च 2021 के लिए ब्‍याज दर 7.6 फीसदी रखी गई है.
  7. सुकन्‍या समृद्ध‍ि खाते में ब्‍याज का कैलकुलेशन कैसे होता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाते पर ब्‍याज के कैलकुलेशन का तरीका फिक्‍स है. 5वें दिन की क्‍लोजिंग और महीने के अंत के बीच खाते में सबसे कम बैलेंस पर इसे कैलकुलेट किया जाता है. अकाउंट में सालाना चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से पैसा बढ़ता है. हालांकि, ब्‍याज की वास्‍तविक रकम खाते में हर वित्‍त वर्ष के अंत में डाली जाती है.
  8. सुकन्‍या समृद्धि खाता कहां खुलवा सकते हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट हर उस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में खुलवाया जा सकता है जो यह स्‍कीम ऑफर करते हों.
  9. सुकन्‍या समृद्धि योजना पर कौन से टैक्‍स बेनिफिट उपलब्‍ध हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि योजना को एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट यानी ट्रिपल ई का दर्जा मिला हुआ है. स्‍कीम के तहत किए जाने वाले डिपॉजिट पर सेक्‍शन 80सी के तहत डिडक्‍शन मिलता है. डिपॉजिट पर अर्जित ब्‍याज और मैच्‍योरिटी की रकम टैक्‍स के दायरे से बाहर है.
  10. क्‍या सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद करने की इजाजत है?
    हां. कुछ शर्तों के साथ सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है. खाता खुलने के 5 साल बाद अकाउंट का प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर मुमकिन है. खाताधारक (यानी बेटी) की मौत या अनुकंपा के आधार पर मैच्‍योरिटी से पहले खाता बंद कराया जा सकता है. अनुकंपा के आधार में अकाउंट होल्‍डर को जानलेवा बीमारी और अकाउंट चलाने वाले अभिभावक की मौत शामिल है. ध्‍यान रहे अकाउंट होल्‍डर की मौत की स्थिति में मौत की तारीख से पेमेंट की तारीख तक पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दर लागू होती है.
  11. सुकन्‍या समृद्धि खाते से पैसा निकालने का क्‍या तरीका है?
    बेटी के 18 साल के होने या 10वीं पास कर लेने पर खाते से बैलेंस का अधिकतम 50 फीसदी निकाला जा सकता है. सुकन्‍या समृद्धि खाते से एकमुश्‍त या किस्‍तों में पैसा निकाला जा सकता है.
  12. बंद हो गए सुकन्‍या समृद्धि खाते को रिवाइव कराने का क्‍या तरीका है?
    किसी वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या समृद्धि खाते में अनिवार्य न्‍यूनतम डिपॉजिट न किया जाए तो खाता डिफॉल्‍ट हो जाता है. इस डिफॉल्‍ट अकाउंट को खाता खुलने की तारीख से 15 साल पूरे हो से पहले रिवाइव कराया जा सकता है. इसके लिए मिनिमम 250 रुपये के साथ हर साल के हिसाब से 50 रुपये पेनाल्‍टी जमा करनी पड़ती है.
  13. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कौन ऑपरेट करता है?
    बेटी के 18 साल के होने तक यह खाता अभिभावक ऑपरेट करते हैं.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सुकन्‍या समृद्धि योजनाबेटी की शिक्षा और शादीसुकन्‍या समृद्धि अकाउंटबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओबेटियों के लिए स्‍कीमकिन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business
Markets

Rooms and reservations: what Oyo’s DRHP tells and does not tell us about its business

8 mins read
Still taxiing: Akasa Air, Jet Airways continue to wait for green signal. When will they take off?
Aviation

Still taxiing: Akasa Air, Jet Airways continue to wait for green signal. When will they take off?

15 mins read

ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी.ईटीएफ के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

भारतीय शहरों में करीब 15 फीसदी कंपनियों की फरवरी से अप्रैल 2021 के बीच फ्रेशर्स को भर्ती करने की योजना है. लर्निंग सॉल्‍यूशंस फर्म टीम लीज एडटेक के सर्वे से इसका पता चलता है. टीमलीज एडटेक के सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि कोरोना की महामारी के बावजूद कंपनियों के एजेंडे में फ्रेशर्स की हायरिंग है.नौकरी जॉबस्पीक्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल बदलाव की लहर में सूचना प्रौद्योगिकी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र लगातार इससे बचा हुआ है.निवेश की शुरुआत करने जा रहे हैं? जानिए कैसे उठाएं एक-एक कदम

आईबीए ने बैंक कर्मचारी और अधिकारी संघों के साथ 11वीं द्विपक्षीय वेतनवृद्धि वार्ता नई सहमति के साथ सम्पन्न होने की बुधवार को घोषणा की.एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.सुपर साइकिल का ऐसे उठाएं फायदा, इन कमोडिटीज पर लगाएं दांव

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
फुटबॉल बाधा तकनीकी विश्लेषण

नौकरी जॉबस्पीक्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल बदलाव की लहर में सूचना प्रौद्योगिकी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र लगातार इससे बचा हुआ है.

दैनिक जैकपॉट खेल

चूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.

लूडो व्हाट्सएप ग्रुप लिंक 2021

अगले साल मई तक आईटी, आईटीईएस और बीपीओ सेक्‍टर में कर्मचारियों के ऑफिस वापसी का लेवल कोरोना से पहले के स्‍तर के 50 फीसदी तक पहुंच सकता है.

ला बैकारेट परिभाषा

देश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.

दस स्कोर 3D

देश में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर स्थिति बहुत साफ नहीं है. कर्मचारी और कंपनियां दोनों इसे लेकर टैक्‍स के बारे में चिंतित हैं.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी